सपनों की उड़ान

 

 

‘नेहा बेटा मान जा शादी के लिए देख तेरे पापा की तबीयत ठीक नहीं रहती है,तेरी शादी करके उन्हें सुकून मिलेगा जाने कितने दिन के मेहनाम हैं’ तेरे पापा। मां बस करो कुछ नहीं होगा पापा को और आप जानती हो मां ,मुझे आगे पढ़ाई करना है,मेरा सपना है एक टीचर बनने का अभी तो मैंने कॉलेज शुरू ही किया है मां जैसे ही नेहा ने जवाब दिया  मां जोर जोर से रोने लगी और मां के आंसू जिस तरह बह रहे थे ,वो खुद को रोक नहीं पाई और तैयार हो गई कपिल के साथ शादी के लिए और कुछ महीने में ही विदा हो गई अपने ससुराल।

 

ससुराल जाते ही नेहा ने घर के काम काज सब अच्छे से संभाल लिए थे । आज नेहा का जन्मदिन है और सुबह ही उसके सास ससुर ने उसे आदेश दिया कल से तुम घर के कोई काम नहीं करोगी,नेहा अचानक घबरा गई की क्या हुआ। पिताजी बताइए क्या कोई गलती की है मैंने, मां जी मुझे माफ़ कर दीजिए ,अगर कोई गलती हो गई हो तो लेकिन ऐसे मत करिए।

 

नेहा की सासू मां ने कहा गलती तो तुमसे हुई है बेटा की हमसे सच छिपाया तुमने,नेहा अब और डर गई। मां जी कैसा सच मैंने कुछ नहीं छिपाया आप सबसे ,आप लोग क्या कह रहे समझ नहीं पा रही हूं।

नेहा के ससुर ने उससे पूछा बेटा पढ़ने का शौक है इतना और इतनी होशियार रही हो हमेशा से पढ़ाई में तो क्यों खुद को किचन में बांध दिया तुमने बताओ हमें। पिताजी वो शादी की बाद तो पढ़ने नहीं मिलता है घर ही संभालना होता है ।

पिताजी ने प्यार से सर पर हांथ रखते हुए कहा ,बेटा पिताजी कहती हो और इतना भी नहीं समझ पाई मुझे कि मेरी बेटी ही हो तुम बहू नहीं और कल हमें मार्केट में तुम्हारी सहेली विभा मिली उससे हमें पता चला कि तुम हमेशा स्कूल में अव्वल आती रही हो और पढ़ाई की बहुत शौकीन हो।

 अब तुम आगे की पढ़ाई पूरी करने की तैयारी में लग जाओ । घर किचन मैं और तुम्हारी मां संभाल लेंगे। 

नेहा को यकीन ही नहीं हो रहा था इतने में कपिल अा गया और  ये नेहा के  जन्मदिन का तोहफा और सबने उसे कुछ कागज थमा दिए, ये मेरे कॉलेज के पेपर हैं कपिल ये क्या, नेहा का फिर से एडमिशन हो गया था कॉलेज में जब नेहा ने ये देखा वो खुशी से झूम उठी, थैंक्यू आप सबका मुझे इतना अच्छा गिफ्ट देने के लिए और खुशी में नाच उठी और गाने लगी आज मैं ऊपर आसमां नीचे और उसके सास ससुर को ये देख कर बहुत खुशी हुई की वो अपनी बच्ची के चेहरे पर मुस्कान ला पाए और उसके सपनों में उड़ान भर पाए।

चित्र आभार गूगल

Related posts

Leave a Comment