दृष्टिकोण

तय किया हुआ रास्ता बता देता है कि मंजिल कैसी होगी क्या हो सकती है एक इंसान के लिए कोई सफर बहुत ही बुरे  अनुभव दे सकता है और वही सफर किसी दूसरे के लिए बहुत सुखद और गुदगुदा देने वाली यादें।

बस मेरा कहना यही है कि   निश्चित समय पर सभी एक विषय पर एकमत नहीं हो सकते बल्कि उसमें अदृश्य निहित देश काल परिस्थिति और सबसे अंतिम पर महत्वपूर्ण हमारा दृष्टिकोण होता है चलिए आइए मेरे विषय को अच्छे से समझने के लिए दृष्टिकोण का विच्छेद करते हैं दृष्टि +  कोण ? मतलब मेरी दृष्टि से किसी विशेष वस्तु या स्थिति को देखने के लिए मेरा कौन सा   कोण बनता है  आंग्ल भाषा में  कोण का   मतलब एंगल होता है।

या यूं कह लें कि मेरी दृष्टि किसी वस्तु व्यक्ति या विषय को किस एंगल से देख पा रही है। उसी को सीधी भाषा में नजरिया कहते हैं।

कल की ही तो बात है जब मुझे लाडो को छोड़ने स्कूल जाना पड़ा  जब उसकी बस छूट गई उसका स्कूल शहर से करीब 15 किलोमीटर दूर है मैंने एक ऑटो वाले को रोका तो बोला मैं और भी    यात्री लूंगा सवेरे सवेरे अकेले आपको नहीं ले जाऊंगा मैंने कहा तू चल भाई।

 

ऑटो वाले ने अपने ऑटो को बिल्कुल नई नवेली दुल्हन की तरह सजाया हुआ था , मार तरह तरह की नीली पीली लाइट की माला सी बनाई हुई थी सब कुछ एकदम चकाचक और उसमें वह नया लड़का अरे क्या नाम है उसका अरे वह जो मेरी वाली डिंग डोंग डिंग डोंग करती है पर जो डांस करता है हां हां हां वह जैकी श्रॉफ का बेटा टाइगर श्रॉफ उसका पोस्टर लगाया था तेज आवाज में म्यूजिक जैसे सोने पर सुहागा।

यकायक ऑटो रुका एक अधेड़ उम्र के सज्जन ऑटो में बैठे कुछ बढ़ बढ़ाते हुए …. अरे यार कैसी झमाझम बरसात हो रही है रुकने का नाम ही नहीं ले रही है ऑटो चालक ने उसको अपनी ही सीट पर बैठने का इशारा किया उन्होंने आंख के कोने से मुझे और लाडो को देखा और चुपचाप ऑटो ड्राइवर के पास बैठ गए।

‘पूरे शहर में गंदगी कीचड़ हो रखी है पैर रखने की जगह नहींहै’

थोड़ी दूर पर करीब 24 साल की लड़कियां ऑटो में आईं जो कि अपनी बड़ी बड़ी आंखों को सनग्लासेस छुपाई हुई थी।

पूरा ऑटो भीनी भीनी   खुशबू से महक गया। तीनों लड़कियां आपस में कुछ  खुसरपुसर करने लगी इन तीनों में से दो चंचल स्वभाव की एक शांत   स्वभाव  की प्रतीत हो रही थी ।

भैया   ‘ please don’t smoke publicly smoking is prohibited’

ऑटो वाला बोला-  हैं””””””” बहन जी

उनमें से एक बोली हिंदी में बोल हिंदी में…    you know these people

आगे वाले सज्जन बोले भाई   बीड़ी मत पियो  क्या बताएं हिंदुस्तान कभी सुधर नहीं सकता । आटो वाला बोला- यस यस मैडम मैंने सुना नहीं था थोड़ी बहुत इंग्लिश तो हमको भी आती है वैसे हम ज्यादा नहीं पीते पर कभी-कभी वो टेंशन हो जाता है ना तो थोड़ा बहुत स्मोक कर लेतेहैं  सॉरी सॉरी मैडम।

 

वापस गाना चालू- बे खयाली में भी  तेरा……  सभी शांत

अभी थोड़ा आगे  लड़का कोई 25 26 साल का  ऑटो में चढ़ा हाथ में लैपटॉप बैग

ऑटो चालक -कहां जाना है?

लड़का-जी कलेक्ट्रेट

ऑटो चालक-  ठीक है  बैठिए।

वापस गाना शुरू-  भीगी भीगी सडको पे मैं……

तीसरी लड़की की निगाहें बता रही थी कि वह उस युवा से चिर परिचित है।  दो  चपर चपर करे जा रही थीं।  तीसरी अपने आप में व्यस्त थी।

तेजी से बारिश होने लगी इतना तेज कि पानी ऑटो में अंदर आने लगा मैंने लाडो को अपनी गोदी में बैठाया और साड़ी के पल्लू से उसे अच्छे से छुपा लेने का प्रयास करने लगी लाडो बोली मम्मा हम लेट तो नहीं हो जाएंगे मेरी यूनिफॉर्म तो  गीली नहीं हो जाएगी मैंने बोला कुछ नहीं  होगा चुप बैठ, मां देखो ना -देखोतो कितना छोटा सा फ्रॉग, सो क्यूट, मेरी ठोड़ी पकड़कर उस दिशा में दिखाते हुए मैंने कहा थोड़ी देर तू चुप बैठेगी।

तभी ऑटो चालक ने साइड में ऑटो रोका और जल्दी-जल्दी त्रिपाल के दरवाजे चिपकाने लगा मेरी तरफ पानी बिल्कुल नहीं आ रहा था पर दूसरी तरफ जो लड़की बैठी थी दरवाजा खराब था लड़कियां बड बड कर रही थी कैसे भैया गेट तो सही रखना चाहिए इतने में ही लड़का अपनी जगह पर से उठा और बड़े अधिकार से लैपटॉप को एक लड़की की गोदी में रखते हुए दरवाजा  के बाहर की तरफ मुंह करके जैसे बारिश को रोकते हुए दरवाजे पर फैलकर बैठ गया मानो कि कह रहा हूं एक बूंद को भी छूने नहीं दूंगा। ।

ऑटो वापस चालू और वापस गाना शुरू- ‘भीगी-भीगी सड़कों पर मैं तेरा इंतजार करूं’ लड़का फॉर्मल ड्रेस में आगे से तरबतर और लड़की शांत पर अपने आप में सिमटती जा रही थी कुछ उस गाने में खोई हुई कुछ बाहर की हरियाली और कुछ झमाझम बारिश जो किसी के लिए अभिशाप तो किसी के लिए सुहावना अवसर था।

 सिद्धि पोद्दार

 

डिस्क्लेमर: इस पोस्ट में व्यक्त की गई राय लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं। जरूरी नहीं कि वे विचार या राय read and feed के विचारों को प्रतिबिंबित करते हों .कोई भी चूक या त्रुटियां लेखक की हैं और रीड एंड फीड की उसके लिए कोई दायित्व या जिम्मेदारी नहीं है ।

Related posts

Leave a Comment